अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम का शिर्डी में वार्षीक सम्मलेन.

 

शिर्डी सोमवार दिनांक २३ जुलाई २०१८—श्री अतुल जोग द्वारा प्रेस विज्ञप्ति.  

वनवासी कल्याण आश्रम का अखिल भारतीय वार्षिक सम्मलेन ३० सितम्बर २०१८ से ०२ अक्तूबर २०१८ के दौरान शिर्डी में सम्पन्न होनेवाला है जिसमे देश भरसे २००० से अधिक कार्यकर्ता उपस्थित रहने वाले है. वनवासी कल्याण आश्रम के अखिल भारतीय संघटन मंत्री श्री अतुल जोग ने आज यह जानकारी शिर्डी में आयोजित एक पत्रकार परिषद् में दी है.

हमारे देश में वनवासी (आदिवासी) बांधवों के लिए वनवासी कल्याण आश्रम १९५२ से  कार्यरत है तथा यह अखिल भारतीय स्तर पर १९००० से अधिक सेवा प्रकल्पों पर कार्य कर रहा है. प्रत्यक्ष रूप में वनवासी क्षेत्र में तो कार्यकर्ताएं प्रकल्पों को कार्यान्वित कर रहे है बल्कि नगरिय क्षेत्रों में भी हजारों कार्यकर्ता कल्याण आश्रम के कार्य कर रहे है. देशभर के कार्यरत २००० से अधिक प्रमुख कार्यकर्ता शिर्डी में आयोजित सम्मलेन में एकत्रित होंगे ऐसी जानकारी श्री जोग ने दी.

शिर्डी के भक्त निवास में आयोजित इस सम्मलेन का उद्घाटन रविवार दिनांक ३० सितम्बर को प्रातः ९.०० बजे होगा तथा सम्मलेन की समाप्ति ०२ अक्तूबर को होगी. इस सम्मलेन में कल्याण आश्रम के गत वर्ष के कार्यों की समीक्षा के साथ वनवासी समाज के प्रतीक चुनौतियों को हल करने हेतु पर चर्चा – विमर्ष एवं विचार मंथन द्वारा आगामी कार्यों को  दिशा भी दी जायेगी. इस सन्दर्भ में  कुछ निर्णय भी लिए जायेंगे / पारित किये जायेंगे, ऐसा श्री अतुल जोग ने बताया.

इस सम्मलेन की महत्व विशेषता बताते हुए श्री अतुल जोग ने कहा कि देश के सभी वनवासी बांधव अपने-अपने पारंपरिक वेश भूषा में अपनी उपस्थिति दर्शाएंगे. वनवासी भारत का यह एक विशाल दर्शन शिर्डी तथा परिसर के नागरिकोंको  होगा, तथा इस सम्मलेन के दौरान  विभिन्न जनजातियों की पूजा पद्धति एवं संस्कृति का दर्शन खास एक प्रदर्शनी के आयोजन द्वारा होगा; हम सब एक ही परंपरा तथा संस्कृति के घटक होने का इस प्रदर्शनी से सन्देश दिया जाएगा ऐसा उन्होंने बताया. कल्याण आश्रम के गत वर्ष में सम्पन्न कार्यक्रमों का डिजिटल माध्यम द्वारा / फिल्म के जरिये सम्मलेन में चित्रित किया जाएगा यह भी बताया.

शिर्डी में सम्पन्न होनेवाले सम्मलेन की उत्साह तथा जोश के साथ कार्यकर्ताओं द्वारा  तयारी शुरू हो गयी है. यह जानकारी कल्याण आश्रम के एक जेष्ट कार्यकर्ता डा.प्रबोध जोशी ने दी. इस सम्मलेन के कार्यालय का उद्घाटन श्री अतुल जोग की उपस्थिति में हुआ. इस मौके पर शिर्डी नगर के कार्यकर्ता सहित वनवासी कल्याण आश्रम के पदाधिकारी काफी संख्या में उपस्थित थे.

श्री अतुल जोग के मूल मराठी प्रेस विज्ञप्ति का हिंदी अनुवाद विश्वास चांदोरकर, व. क. आ. पुणे महानगर, पुणे द्वारा.

 

 

We Are Social