दिल्ली के डाक्टरों द्वारा त्रिपुरा में चिकित्सा शिविर

 

दिल्ली के डाक्टरों द्वारा त्रिपुरा के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया गया। दिनांक 24 से 28 तक कुल 14 चिकित्सा शिविर आयोजित किये गये जिसमें 1285 मरीजों को दवाई देना, रोग के बारे में जाँच करना जैसा सेवाकार्य किया। नगर से आए डाक्टरों को वनवासी क्षेत्र के कई स्थानों पर पैदल जाना हुआ। पिलाक गाँव में दो चिकित्सकों ने पूरा दिन सेवा देते हुए 128 व्यक्तियों का ईलाज किया।

दक्षिण त्रिपुरा में कलसी मट्टु, ईस्ट पिलाक, पोटी चैडी, गोरो कोलनी, मोहीनीनगर, चंद्रनाथ दुर्गापाडा जैसे स्थानों पर चिकित्सा शिविर हुए। साथ में सिपाई जाला जिले में उदयपुर, जलपाई जाला, अर्जुनठाकूर पाडा, पफारम बज़ार, हिचककुल्ला, रामजलपाडा, डुंडराई जैसे स्थानों पर और गोमती जिले के दातासिंह पाडा, सलकापाडा, पितरा गाँव में भी चिकित्सा शिविरों के माध्यम से जाना हुआ। 108 वर्ष की आयु के एक बुजुर्ग मरिज से लेकर अधिकतम मरिजों को पेट में किडे की परेशानी देखने को मिली।  

इन शिविरों में दिल्ली के डा. ओम प्रकाश अग्रवाल, डा. कवर सेन तायल, डा. विना शर्मा, डा. चंद्रप्रभा, डा.एलवीया जमातिया, डा. बिश्वजीत जमातिया, डा.धनंजय रियांग ने अपनी सेवाएँ दी। दिल्ली के सम्पर्क प्रमुख विजय खुराना का भी इस निमित्त साथ में त्रिपुरा जाना और सेवाकार्य में सहयोगी होने का सुअवसर रहा। स्थानीय कार्यकर्ताओं ने भी इस आयोजन में बहुत परिश्रम किये।

इस प्रवास में जमातिया जनजाति के परिवारों ने दिल्ली के डाक्टर्स का स्नेहपूर्ण स्वागत किया जो अपने आप में एक स्मरणीय अनुभव रहा।

We Are Social