हमें अपने कार्य का, विचारों का प्रचार करना है – रविन्द्र साठे

मुम्बई में वनवासी कल्याण आश्रम के प्रचार आयाम का अखिल भारतीय प्रशिक्षण वर्ग सम्पन्न

रामभाऊ म्हाळगी प्रबोधिनी के मुख्य संचालक एवं लेखक रविन्द्र साठे ने वनवासी कल्याण आश्रम द्वारा आयोजित प्रचार आयाम के प्रशिक्षण वर्ग के उद्घाटन के अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा की हमें कार्य का प्रचार करना है, अपने विचारों का प्रचार करना है, न कि किसी व्यक्ति का। अपने यहां व्यक्ति इसका केवल वाहक है।

दिनांक 2, 3 जून 2018 केा मुम्बई के महाराष्ट्र विद्यालय के परिसर में आयोजित प्रचार आयाम के प्रशिक्षण वर्ग में देश भर के 20 राज्यों के 57 कार्यकर्ता सहभागी हुए थे। प्रांत प्रचार प्रमुख के साथ उस प्रांत से प्रकाशित पत्रिकाओं के सम्पादक अथवा सम्पादन कार्य से जुडे़ कार्यकर्ता भी पधरे थे। इस वर्ग में सोशल मीडिया के बारे में भी प्रशिक्षण की व्यवस्था थी। देश के जनजाति क्षेत्रा से

कुछ कार्यकर्ताओं को इस हेतु निमंत्रित किया था। पुना ;महाराष्ट्रद्ध से अजिंक्य कुलकर्णी एवं साथी कार्यकर्ताओं ने पफेसबुक, वाटस-अप जैसे सोशल मीडिया से जुडे़ प्रचार माध्यमों पर कैसे काम करना की जानकारी दी।

दो दिवसीय इस वर्ग में प्रिन्ट मीडिया और इलेक्ट्रोनिक मीडिया के सन्दर्भ में भी प्रशिक्षण दिया गया। इण्डिया टूडे के किरण तारे, झी 24 तास के मुख्य सम्पादक प्रसाद काथे, ए.बी.पी. माझा के न्युज प्रोडयुसर नितीन भालेराव और मुम्बई में मीडिया के क्षेत्र में अनुभवी प्रमोद बापट भी सत्रों में प्रशिक्षण हेतु पधारे थे। राजस्थान से आई डा. राधिका लढ्ढा ने पत्रिका प्रकाशन के सन्दर्भ में एक सत्र में सबका मार्गदर्शन किया।

वनवासी कल्याण आश्रम के अखिल भारतीय संगठन मंत्री का सान्निध्य सबके लिये प्रेरणादायी रहा। समापन कार्यक्रम में आपने सबका मार्गदर्शन किया। महाराष्ट्र एज्युकेशन सोसायटी की सचिव श्रीमती निर्मला आपटे कार्यक्रम की अध्यक्षा थी और रीलायन्स इण्ड. के मीडिया संचालक उमेश उपाध्याय समापन समारम्भ के मुख्य अतिथि रहे। वनवासी कल्याण आश्रम के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख प्रमोद पेठकर (दिल्ली) ने प्रशिक्षण वर्ग के आयोजन के बारे में प्रस्तावना की और मुम्बई के अध्यक्ष श्रीराम जी ने धन्यवाद ज्ञापन किया। मंच का सफलतापूर्वक संचालन राकेश सिंह (भोपाल) ने किया। पश्विम क्षेत्र के प्रचार प्रमुख महेश काले और कोकण प्रांत संगठन मंत्री अमित साठे के नेतृत्व में मुम्बई महानगर और कोकण प्रांत के कार्यकर्ताओं ने सारी व्यवस्थाओं का जिम्मा उठाया।

 

“Newletter”

We Are Social