दिल्ली के बढ़ते चरण

दिल्ली ने प्रस्तुत किया अपना वार्षिक वृत्त

दिल्ली वनवासी कल्याण आश्रम की सर्वसाधारण सभा 7 अप्रेल 2019 को संपन्न हुई। बैठक में 55 कार्यकर्ता उपस्थिति रहे। उपस्थित सभी को सर्वप्रथम श्री धनीराम ने 2017-18 का आय व्यय और आगामी कार्यक्रमों की जानकारी र्दी।

  • दिल्ली के राम मनोहर अस्पताल के सभागार में चिकित्सकों की सभा की गई जिसमें 55 चिकित्सकों ने भाग लिया। त्रिपुरा के कई शहर गांवों में 14 चिकित्सा शिविर लगाए गए। इस शिविर में नवजात शिशुओं के साथ साथ वृद्धों को भी चिकित्सा उपचार दिए गये दिल्ली के संपर्क प्रमुख श्री विजय खुराना जी के नेतृत्व में चिकित्सक वनवासी गाँव में गए और वहां वासियों के घरों में भोजन किया। इस शिविर में 1500 बंधुओं को को दवाइयां वितरित की गई। चिकित्सा सेवा के अंतर्गत 15-16 सितंबर को 10 चिकित्सीय दल ने उदयपुर मेडिकल शिविर में शिरकत की।

 

  • 23 मई 2018 को दिल्ली के शाह सभागार में प्रांत के वार्षिकोत्सव में 600 लोगों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केन्द्रीय मंत्री श्री हर्षवर्धन जी थे। कार्यक्रम में डॉक्टर के के अग्रवाल ने वनवासी क्षेत्र में 12 लाख के चिकित्सा उपकरण भेजने की घोषणा की।

 

  • शहीद जादोनांग छात्रावास के 10 वर्ष पूरे होने पर नरेला छात्रावास के प्रांगण में 24 मई को परिवार मिलन कार्यक्रम संपन्न हुआ। 1 जुलाई को नरेला छात्रावास में प्रांत कार्यकारिणी एवं विभाग स्तर के कार्यकर्ताओं की मासिक बैठक हुई। नरेला छात्रावास के विद्यार्थियों ने जिला स्तरीय प्रतियोगिता में लोक नृत्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया। जहां तीन छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए। रतुत नुनीसा ने दिल्ली कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स में 13 वां स्थान प्राप्त किया।
  • क्षेत्रीय महिला वर्ग पिंडवाड़ा में भाग लेने वाली महिलाओं की भी बैठक हुईदो दिवसीय िण्डवाडा (राजस्थान) महिला प्रशिक्षण वर्ग में दिल्ली की 16 महिलाओं ने भाग लिया। प्रशिक्षण के पश्चात रोहिणी जिले की महिला समिति का गठन किया गया।
  • स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के अंतर्गत दिल्ली के कंझावला जिले के बुध विहार में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया
  • शिर्डी में हुए अखिल भारतीय कार्यकर्ता सम्मेलन में दिल्ली के 52 कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।
  • दिल्ली में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में ही ECS पद्धति के अंतर्गत दानदाताओं को जोड़ने का कार्य प्रारंभ हुआरोहिणी जिले में एक अन्य बैठक में 200 बंधुओं ने भाग लिया जिसमें 75 कार्यकर्ता प्रथम बार बैठकों में आए थे। इस बैठक में वनवासी कल्याण आश्रम के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख श्री प्रमोद पेठकर ने अपने विचार व्यक्त किये, पश्चात नगर वासियों ने तीन मंदिर निर्माण की घोषणा की।
  • 15 नवंबर को भगवान बिरसा की जयंती नरेला छात्रावास में मनाई गई। वनयात्रा 1-2-3 के अंतर्गत अगस्त तथा नवंबर मास में बहनों, कार्यकर्ताओं तथा उद्योगपतियों ने क्रमशः राजस्थान तथा झारखंड की वनयात्रा की तथा तीन बहनों ने एकल विद्यालयों को गोद लिया।
  • 8 दिसंबर को नरेला शहीद जदोनाग छात्रावास का वार्षिकोत्सव नरेला के राजवंश गार्डन में मनाया गया, छात्रावास के बच्चों के कार्यक्रम के भाव ने अध्यक्ष श्री तीरथ जी को भाव विभोर कर दिया। इस कार्यक्रम में 700 से अधिक महानुभावों की उपस्थिति रही।
  • इसके अतिरिक्त अन्य कार्यक्रमों के अंतर्गत 70 कार्यकर्ताओं का एक दिन का अभ्यास वर्ग संपन्न हुआ। जिसमें सुरेशराव कुलकर्णी, प्रमोद पेठकर, भगवान सहाय ने कार्यकर्ताओं को प्रबोधन दिया।
  • मकर सक्रांति पर दिल्ली प्रांत के 6 विभागों में अन्न और वस्त्र का संग्रह किया गया। इस संग्रह अभियान में प्राप्त 20 टन में से 11.37 टन अन्न कुंभ में चलने वाले जनजातिय सम्मेलन में भेजा गया। 27 जनवरी को दिल्ली प्रांत कार्यालय मलका गंज में प्रांत कार्यकारिणी की बैठक के पश्चात 6 घंटे के लिए चिंतन बैठक हुई। इस बैठक में प्रांत एवं विभागीय स्तर के 30 बंधुओं ने भाग लिया।
  • दिल्ली के छत्रसाल जिले में रविदास नगर में हुई विचार गोष्ठी में मुख्य वक्ता श्री प्रमोद पेठकर ने बताया कि किस तरह कल्याण आश्रम वनवासी समाज के लिए सेवा कार्य कर रहा है। 100 से अधिक नगर वासियों की गोष्ठी में बहनों की संख्या अधिक थी। वनवासी कल्याण आश्रम सांगोपांग विकास के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा उत्सवों को भी प्रमुखता से मनाता है।
  • होली मिलन कार्यक्रम भी नरेला छात्रावास में धूमधाम से संपन्न हुआ
  • दिल्ली से केरल, मेघालय, उड़ीसा, रोहतासगढ़बिहार, उत्तराखंड जशपुर के लिए धन एवं अन्य वस्तुओं के माध्यम से सहयोग भेजा गया ।
  • उत्तराखंड में 8 लाख के कम्प्यूटर, 17 गांठे वस्त्र, 534 कम्बल, 6500 साड़ी, 500 इनर वस्त्र, 100 महिला सूट, एक लैब का सामान, 100 चादरें, 100 कबल, दस सिलाई मशीन की सहायता दी गई। जशपुर के लिए भी 466 कंबल व 10 बक्से दवाइयां भेजी गयीं।

 

 

We Are Social