दिल्ली महिला समिति की प्रकल्प दर्शन यात्रा

दिल्ली के महिला समिति की 11 बहने 19, 20 अप्रेल 2019 को दो दिन के लिये उत्तराखण्ड के रूद्रपुर, सितारगंज में वनवासी कल्याण आश्रम के प्रांतीय ईकाई द्वारा संचालित छात्रावासों को देखन गई। यह मानो एक प्रकल्प दर्शन यात्रा थी। वहाँ पहुंचते ही वर्षा ताई घरोटे ने सबका स्वागत किया और पूर्वोत्तर क्षेत्र की बालिकाओं के लिये चल रहे प्रकल्प के बारे पूर्ण जानकारी दी। छात्रावास की बालिकाएँ वृक्ष सेवा, स्वच्छता, संगीत-नृत्य, गायन, वादन, चित्रकारी करती हैं तथा प्रत्येक रविवार वे यज्ञ भी करती हैं। पश्चात दूधिया बाबा कन्या छात्रावास जाना हुआ जहां कुष्ठरोगियों के परिवारों की स्वस्थ बालिकाएँ अपने छात्रावास में अध्ययन करती है। वाटिका में जो कपूर, हींग, सतावर, सिन्दूर आदि वृक्षों संग्रह किया है वो छात्रावास की संरक्षिका प्रेमा ने दिखाया।

महिला समिति ने इसके पश्चात सितारगंज का बारह राना छात्रावास देखा। यहाँ थारू जनजाति के बालक पढ़ाई करते है। इस छात्रावास परिसर में स्फटिक के शिवलिंग का मंदिर और नक्षत्र वाटिका देखी और साथ-साथ नानक मत्ता गुरूद्वारे गए।

दिल्ली के केन्द्रीय प्रतिनिधि सुरेशराव कुलकर्णी के नेतृत्व में यह एक अविस्मरणीय यात्रा थी जिसमें वर्षा घरोटे, डालचन्द, तथा बारह राना छात्रावास के संरक्षक सहित कार्यकर्ताओं के स्नेह और सत्कार के वनवासी कल्याण आश्रम दिल्ली महिला समिति सदैव आभारी रहेगी।

— सीमा ओझा

We Are Social